News Politics

जय राम ठाकुर होंगे हिमाचल के नए मुख्यमंत्री, शिमला में हुई घोषणा

जय राम ठाकुर को भाजपा विधायक दल के नेता चुन लिया गया है. आज शिमला में विधायक दल कि बैठक के बाद मुख्यमंत्री पद का ऐलान कर किया गया. सराज से पांचवी बार विधायक बने जय राम ठाकुर मंडी जिला से पहले मुख्यमंत्री होंगे. जय राम ठाकुर ने 11254 मतों के अंतर से सराज से विधानसभा चुनाव जीता था.

1965 को सराज के एक किसान परिवार में जन्मे जय राम ठाकुर ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत छात्र राजनीति से की थी. जय राम ने जम्मू कश्मीर से एबीवीपी के प्रचारक के रूप में की थी. वहां से लौटने के बाद जय राम ने 1993 में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वो चुनाव हार गए. इसके बाद 1998 में फिर से जय राम को टिकट दिया गया और वो पहली बार विधायक चुन कर विधानसभा पहुंचे. इसके बाद जय राम ने लगातार पांच बार विधानसभा चुनाव जीता.

जय राम की प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल और बगस्याड स्कूल में हुयी. इसके बाद उन्होंने से वल्लभ कॉलेज मंडी से बी.ए. तथा पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की.

जय राम ठाकुर ने पार्टी में भी अहम् भुमिकाएं निभाई. 2007 से 2009 तक जय राम पार्टी अध्यक्ष रहे. इसके अलावा 2007-12 की भाजपा सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री का दायित्व भी निभाया.

जय राम को एक साफ और ईमानदार छवि वाले नेता के रूप में जाना जाता है. जय राम एक ऐसे नेता है जो भाजपा के बाहर अन्य पार्टी के कार्यकर्तों और नेताओं के बीच भी एक सम्माननीय छवि रखते हैं.

मंडी जिले से पहले मुख्यमंत्री होंगे जय राम

जय राम ठाकुर मंडी जिला से मुख्यमंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति हैं. हालाँकि 2-3 पहले भी ऐसे मौके आये जब मंडी से किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता था लेकिन हर अवसर किसी न किसी कारण से मंडी से मुख्यमंत्री की कुर्सी दूर जाती रही. लेकिन इस बार मंडी जिले से 10 में से 9 सीटें लेने और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल की हार के बाद मुक्यमंत्री पद के लिए जय राम ठाकुर प्रबल दावेदार बन कर उभरे.

मचा रहा घमासान

हालाँकि पार्टी ने जय राम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाने का मन पहली मीटिंग में ही बना लिया था लेकिन शिमला में धूमल समर्थकों धूमल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए किये गए प्रदर्शन और नारेबाजी के बाद मामला थोड़ा अटक सा गया था. अटकलें थी की इसके बाद नड्डा को भी मख्यमंत्री बनाया जा सकता था. लेकिन शिमला में आज हुई विधायक दल की बैठक के बाद जय राम को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर दी गयी.

कार्यकर्ताओं में ख़ुशी की लहर, झूम उठा मंडी

जय राम को मुख्यमंत्री बनाये जाने की घोषणा के बाद भाजपा कार्यकर्ता खासकर जय राम समर्थक ख़ुशी से झूम उठे. जय राम को सी.एम. बनाये जाने की उम्मीद से सराज तथा मंडी के हज़ारों लोग शिमला पहुंचे थे. इन सभी लोगों ने जय राम ठाकुर की ताजपोशी की घोषणा का स्वागत नाटी डालकर किया.

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी लोगों ने अपनी ख़ुशी जताई और जय राम जी को शुभकामनायें दी. मंडी को पहला मुक्यमंत्री मिलने की खबर से पूरा मंडी जिले में ख़ुशी की लहर है. चाहे किसी भी पार्टी के समर्थक रहे हों लेकिन सभी जय राम जी के मुख्यमंत्री बनाये जाने से खुश हैं.

27 दिसम्बर को होगा शपथ ग्रहण

विधानमंडल का नेता चुने जाने के बाद जय राम ठाकुर ने अन्य नेताओं के साथ राज्यपाल से मिल कर सरकार बनाने का दवा पेश किया. इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण, नरेन्द्र सिंह तोमर के अलावा पार्टी प्रभारी मंगल पाण्डेय भी मौजूद रहे. राज्यपाल से आधिकारिक निमंत्रण मिलने के बाद जय राम ठाकुर बुधवार 27 दिसम्बर को शिमला के रिज मैदान में शपथ लेंगे.

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One thought on “जय राम ठाकुर होंगे हिमाचल के नए मुख्यमंत्री, शिमला में हुई घोषणा

Comments are closed.