News Politics

ये हो सकते हैं जय राम ठाकुर के मंत्रिमंडल के संभावित चेहरे

मुख्यमंत्री पद का संशय तो ख़त्म हुआ. 27 दिसम्बर को शिमला के रिज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह है. मुख्यमंत्री के साथ हिमाचल सरकार के भावी कैबिनेट मंत्रीगण भी जय राम ठाकुर के साथ शपथ लेंगे.

हालाँकि की जय राम ठाकुर के मंत्रिमंडल में किसको जगह मिलेगी इसका खुलासा तो अभी पार्टी की तरफ से नहीं हुआ है लेकिन यहाँ भी अटकलों का बाजार गर्म है. हिमाचल सरकार में अधिकतम 11 मंत्री हो सकते हैं. तो किस किस नेता को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह?
इस तरह से है जिलावार मंत्रिमण्डल के संभावितों की सूची

चम्बा

चम्बा जिले में भाजपा ने 5 में से 4 सीटें हासिल की है. हालाँकि जिले को मंत्रिपद मिलने के तो आसार नहीं है लेकिन भटियात के विधायक विक्रम सिंह जरयाल को डिप्टी स्पीकर बनाया जा सकता है.

कांगड़ा

प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कांगड़ा जहाँ से सबसे अधिक भाजपा के 11 विधायक जीत के आये हैं. इस जिले से ही सबसे अधिक मंत्री बनाये जाते रहे हैं. कांगड़ा जिले के धर्मशाला से चुनाव जीते किशन कपूर, सुलह से विपिन परमार, शाहपुर से सुरवीन चौधरी और ज्वालामुखी से रमेश चंद धवला अनुभव के आधार पर संभावितों में अग्रणी है. वहीँ युवा चेहरे को मंत्रिमंडल में स्थान देने की बात आयी तो नूरपुर के विधयक राकेश पठानिया का भी नंबर लग सकता है. मंत्रिमंडल में किसी महिला मंत्री की भागीदारी सुनिश्चित करने की वजह से सुरवीन चौधरी का मंत्री बनना लगभग तय है.

मंडी

दूसरे नंबर पर सबसे अधिक सीटें और सबसे अधिक विधायकों वाला जिला है मंडी. मंडी से जय राम ठाकुर के मुख्यमंत्री बनने के कारण जिले को मिलने वाले मंत्री पद  कम हो सकते हैं. मंडी से रेस में सबसे आगे हैं पूर्व परिवहन मंत्री महेन्दर सिंह ठाकुर. वहीँ सुखराम के प्रभाव की वजह से कांग्रेस में मंत्री रहे अनिल शर्मा को भी मंत्री पद मिल सकता है.

कुल्लू

4 में से 3 सीटें देने वाले कुल्लू से मनाली के विधायक गोविन्द ठाकुर को मंत्री पद मिल सकता है.

हमीरपुर

भाजपा के गढ़ हमीरपुर से हालाँकि इस बार सिर्फ 2 सीटें ही मिली है भाजपा को फिर भी हमीरपुर के विधायक नरेंदर ठाकुर को मंत्री बनाया जा सकता है.

ऊना

चौथी बार चुनाव जीते कुटलैहड़ के विधायक वीरेंदर कँवर मंत्रिमंडल में ऊना जिले का प्रतिधिनित्व कर सकते हैं.

सोलन

सोलन जिले से मंत्रिमंडल के लिए कसौली के विधायक राजीव सैजल का नाम चर्चा में है. सोलन में भाजपा 5 में से 2 सीटें ही जीत सकीय है.

सिरमौर

सिरमौर जिले से मंत्रमंडल के लिए एकमात्र पसंद जिनका मंत्री बनना तय है, वो हैं नाहन के विधायक राजीव बिंदल. बिंदल 2007-12 की भाजपा सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे.

शिमला

शिमला जिले में 8 विधानसभा सीटें हैं जिनमे से भाजपा के हाथ लगी हैं 3 सीटें. इन 3 विधायकों में से जुब्बल कोटखाई के विधायक नरेंदर बरागटा मंत्री पद की कमान संभाल सकते हैं तो शिमला सेहरी के विधायक सुरेश भारद्वाज को विधानसभा स्पीकर बनाया जा सकता है.

लाहौल-स्पीति

लाहौल स्पीति के विधायक राम लाल मारकंडा भी मंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं . मारकंडा पूर्व में भी मंत्री रह चुके हैं.

आज शिमला में हुई पहली पत्रकार वार्ता में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा की उनके मंत्रमंडल में अनुभवी तथा युवाओं का तालमेल रहेगा तो ऐसी स्थिति में किसी युवा विधायक को भी मंत्रीमंडल में जगह मिल सकती है. हालाँकि 27 दिसम्बर को कुल कितने मंत्री शपथ लेंगे इसकी पुष्टि उन्होंने नहीं की.

जय राम ठाकुर ने यह भी बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित बहुत से दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे.

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *