News

पटवारी की 1156 पोस्ट के लिए सवा दो लाख से अधिक आवेदन

प्रदेश में बेरोजगारी का आलम क्या है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पटवारी के लिए निकले 1156 पदों की भर्ती के लिए प्रदेश भर से लगभग सवा दो लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं. गौरतलब है कि आवेदन करने के लिए सोमवार आखिरी दिन है और डाक के माध्यम से आये कई आवेदन खोले नहीं गए हैं. इस स्थिति में उम्मीद है कि आवेदनों का आंकड़ा अढ़ाई लाख पहुँच सकता है.

1156 में से 934 पद मुहाल में और 262 पद सेटलमेंट में भरे जायेंगे. जिसके लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी. पटवारी के पदों के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता जमा दो निर्धारित कि गयी है लेकिन प्राप्त आवेदनों में कई आवेदन पीएचडी, एमएससी, एमसीए, बीटेक, बीडीएस, एमए उम्मीदवारों के हैं.

अब प्रदेश में बेरोज़गारी के क्या हल हैं इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि जमा दो योग्यता कि परीक्षा के लिए पीएचडी और बीटेक उमीदवार आवेदन कर रहे हैं. कांगड़ा में एक पद के लिए सबसे अधिक 400 आवेदन आये हैं वहीं मंडी में एक पद के लिए 200 से अधिक आवेदन आये हैं. कांगड़ा में कुल 220 पदों के लिए सत्तर हज़ार से अधिक आवेदन आ चुके हैं.

शिमला में 109 पदों के लिए 35 हज़ार, मंडी में 174 पदों के लिए 35 हज़ार, चम्बा में 68 पदों के लिए 13 हज़ार, हमीरपुर में 80 पदों के लिए 25 हज़ार, बिलासपुर में 31 पदों के लिए 10 हज़ार, कुल्लू में 42 पदों के लिए 10 हज़ार, ऊना में 69 पदों के लिए 16 हज़ार, सोलन में 63 पदों के लिए 8 हज़ार, सिरमौर में 52 पदों के लिए 6500 और किन्नौर में 19 पदों के के लिए 2000 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं.

सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक हिमाचल में आठ लाख से अधिक बेरोज़गार युवा पंजीकृत हैं. इनमे से 6 लाख से अधिक बेरोज़गार मेट्रिक, स्नातक या अधिक पढ़े हुए हैं. हिमाचल जैसे छोटे राज्य में बेरोज़गारी चरम सीमा पर है. नतीजतन पटवारी जैसी नौकरी के लिए भी पीएचडी उम्मीदवार तक आवेदन कर रहे हैं.

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *