News Politics

भाजपा के ‘हिसाब मांगे हिमाचल’ पर कांग्रेस का ‘जवाब देगा हिमाचल’

हिमाचल के चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर है. टिकट बंट गए हैं, रणनीतियां बन गयी हैं. अब दौर चलेगा चुनाव प्रचार का, रैली भाषणों का. सभी उमीदवार और पार्टियों द्वारा एक चुनावी संग्राम होगा हर विधानसभा क्षेत्र में.

लेकिन एक जगह है जहाँ यह संग्राम काफी पहले से शुरू हो गया है. वो है सोशल मीडिया. 2014 लोकसभा चुनावों सहित पिछले कुछ चुनावों में कुछ पार्टियों ने चुनाव प्रचार के लिए सोशल मीडिया का बखूबी उपयोग किया.

सोशल मीडिया मतदाताओं खासकर युवा मतदाताओं तक पहुंचने और अपनी बात रखने का एक कारगर ज़रिए है. मतदाता भी सोशल मीडिया पर विधानसभा चुनावों कि गतिविधियों में नज़र रख रहे हैं. अक्सर लोगों को फेसबुक पर एक दूसरे के साथ बहस करते देखा जा सकता है.

ऐसे में कांग्रेस तथा भाजपा दोनों पार्टियां तथा सभी उम्मीदवार सोशल मीडिया पर भी जमकर प्रचार कर रहे हैं. इसी प्रचार के तहत दोनों पार्टियों में एक सोशल मीडिया संग्राम छिड़ा है फेसबुक पर. अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के अलावा दोनों पार्टियों ने खास फेसबुक पेज बनाये हैं. भाजपा का फेसबुक पेज है ‘हिसाब मांगे हिमाचल’ जोकि भाजपा वर्तमान सरकार से 5 सालों का हिसाब मांग रही है तो इस हिसाब का जवाब देने के लिए कांग्रेस ने पेज बनाया है ‘जवाब देगा हिमाचल’.

भाजपा अपने पेज पर कांग्रेस कि सरकार से हिसाब मांगने के अलावा भाजपा कि केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि उपलब्धियों का बखान कर रही है तो प्रदेश सरकार कि खामिया बता रही है. वहीँ कांग्रेस अपने कार्यकाल कि उपलब्धियां गिना रही है तो भाजपा कि केंद्र सरकार कि खामियां बता रही है.

दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर वंशवाद के आरोप लगा रही है. खासतौर से भाजपा के निशाने पर विक्रमादित्य है जबकि कांग्रेस के निशाने पर अनुराग ठाकुर. फोटो वीडियो का जमकर प्रयोग हो रहा लेकिन मज़ेदार बात है कार्टून्स और मीम. दोनों पार्टियों द्वारा कभी कार्टून्स के माध्यम से दूसरी पार्टी पर प्रहार किये जा रहे तो कभी फिल्मो के पोस्टर्स के मीम बनाकर.

भाजपा के हिसाब मांगे हिमाचल पर हालाँकि 1.31 लाख फोलोवर हैं तो कांग्रेस के जवाब देगा हिमाचल पर सिर्फ 35000, लेकिन पोस्ट लाइक शेयर के मामले में कांग्रेस का पेज भी कम नहीं है.
आप भी मज़ा लीजिये इस सोशल मीडिया संग्राम का इन फेसबुक पेजों Hisaab Maange Himachal और  Jawab Dega Himachal पर, लेकिन नमूना यहाँ देख लीजिये..

 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •