Assembly Election 2017 News

इंतज़ार ख़त्म, कल आएंगे विधानसभा चुनावों के नतीजे

9 नवंबर को हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों और आम लोगों की इंतज़ार की घड़ियाँ समाप्त होने को हैं. कल यानि सोमवार 18 दिसम्बर को हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों के मतों की गिनती की जाएगी तथा दोनों सूबों में किसकी सरकारें बनेगी, यह तय हो जायेगा. इसी के साथ महीने भर से चली आ रही, कौन जीतेगा, किसकी सरकारबनेगी इत्यादि चर्चाओं पर विराम लग जायेगा और प्रदेश को नई सरकार मिल जाएगी जिसके कन्धों पर आने वाले 5 साल तक प्रदेश के विकास का ज़िम्मा होगा.

42 केंद्रों पर होगी मतगणना

मतों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तयारी कर ली है. मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलट के मतों की गणना की जाएगी. पोस्टल बैलट की गिनती पूरी ओने के बाद ही ईवीएम के मतों की गिनती शुरू होगी. सुबह 9 बजे तक प्रारंभिक रुझान आ सकते हैं.

मतगणना के लिए प्रदेश भर में 42 मतगणना केंद्र स्थापित किये गए हैं. जिनमे कुल 781 मतगणना बूथ होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त पुष्पेंदर राजपूत ने बताया की इन केंद्रों में गिनती के लिए 2820 अधिकारियों की नियुक्ति की गयी हैं. इनमे 940 सुपरवाइजर, 940 सहायक तथा इतने ही माइक्रो आब्जर्वर हैं.

मतगणना के लिए हरेक विधानसभा के लिए एक निर्वाचन अधिकारी भी नियुक्त किया गया है. सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफी तथा वेबकास्टिंग के इंतेज़ाम भी किये गए हैं. हर विधानसभा से ड्रा द्वारा एक बूथ चुना जायेगा जिसके ईवीएम में पड़े मतों का मिलान वीवीपैट की पर्चियों से किया जायेगा.

इन सभी केंद्रों में सुरक्षा के लिए 3-स्तरीय सुरक्षा का प्रबंध होगा. मतगणना केंद्रों पर मोबाइल फ़ोन ले जाने पर प्रतिबन्ध रहेगा.

42 विधानसभाओं के मतों की गिनती उनके तहसील मुख्यालयों में होगी जबकि अन्य विधानसभाओं के मतों की गिनती नज़दीकी उपमंडल में की जाएगी. चम्बा की सभी 5 विधानसभा की मतगणना राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज चम्बा तथा लाहौल स्पीति की भुंतर में होगी.

क्या है संभावना

9 नवंबर को हुए मतदान में 19 महिलाओं सहित कुल 337 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया था. इस बार 74.6 फीसदी रिकॉर्ड मतदान दर्ज हुआ था. 14 दिसम्बर को विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा की बड़ी जीत की सम्भावना जताई जा रही है वहीँ भाजपा तथा कांग्रेस दोनों पार्टियां अपनी जीत का दवा कर रही हैं. असली नतीजे क्या होंगे, कल मतगणना के बाद ही पता चल पायेगा.

हम कल सुबह से आपके लिए लेकर आएंगे चुनावी नतीजों की हर एक अपडेट..

Related Post

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *