Life-style

हिमाचल और उत्तराखंड के कई हिस्सों में प्राचीन समय से चली आ रही बहुपतित्व प्रथा

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर, सिरमौर और उत्तराखंड के कुछ गांवों में प्राचीन कल से एक प्रथा चली आ रही है,  जिसे कहा जाता है polyandry या बहुपतित्व। आसान भाषा में समझा जाये तो यह एक ऐसी प्रथा है कि एक परिवार में जितने भी भाई होते हैं सभी एक ही औरत से शादी करते हैं। हिमाचल के सिरमौर और किन्नौर जिले के अलावा यह प्रथा उत्तराखंड के कुछ समुदायों में भी है। हालाँकि बदलते समय के साथ यह प्रथा ख़त्म होती जा रही है। नई पीढ़ी के युवा इस प्रथा को नकार रहे हैं और दूसरे समुदायों की तरह एक औरत एक पति विवाह प्रथा को अपना रहे हैं।

Image source: CNN

लेकिन अभी भी ऐसे बहुत किस्से हैं जहाँ एक औरत कई भाइयों के साथ विवाह सम्बन्ध में हैं। एक सामान्य ज़िन्दगी जी रहे हैं, बाल बच्चे हैं। ऐसा ही एक किस्सा है दो भाइयों अमर और कुंदन और उनकी पत्नी इंदिरा देवी का है। वर्ष 2008 में CNN ने इन पर एक वीडियो बनाया था, जो यूट्यूब पर उपलब्ध है। इस वीडियो में दिखाया गया है की ये परिवार कैसे एक औरत दो मर्दों के साथ एक सामन्य जिंदगी जी रही है।
इंदिरा देवी ने बताया की उसकी सास और ननद ने भी दो-दो मर्दों के साथ शादी की है। वहां लगभग 200 परिवार हैं जिनमे यह प्रथा चली आ रही है। इनमे से कई औरतों ने 3-4 मर्दों के साथ शादी की हुई है। एक औरत कितने मर्दों के साथ विवाह करेगी ये इस पर निर्भर करता की जिस परिवार में उसकी शादी हो रही है उसमे कितने भाई हैं।

इंदिरा ने बताया की वो दोनों पतियों को सामान प्रेम करती है। उनके 3 बच्चे हैं, दो बेटे और एक बेटी। अमर और कुंदन भी सभी बच्चों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं करते। बच्चों को भी यही सिखाया गया है की दोनों पिताओं के साथ एक सामान व्यवहार करें। इंदिरा चाहती है की उनके बच्चे भी इसी प्रथा का अनुसरण करे। जहाँ दोनों भाईओं ने एक पत्नी से शादी करने का मन बना लिया है वहीँ बेटी सिर्फ एक मर्द से ही शादी करना चाहती है लेकिन अपने परिवार की मर्यादा के विपरीत भी कोई कदम नहीं उठाना चाहती।

आर्थिक कारणों और सीमित संसाधनों की वजह से भी इस प्रथा को अपनाया जाता है। अगर सभी भाई अलग अलग औरतों से शादी और बच्चे पैदा करेंगे तो उनकी जो थोड़ी बहुत जमीन है उसका बंटवारा करना पड़ेगा। जिससे की कम जगह पर दो परिवारों का निर्वहन करना पड़ेगा।
आने वाले दिनों में आधुनिकता की ओर बढ़ती अगली पीढ़ी शायद इस प्रथा को न अपनाये, लेकिन अभी तक हिमाचल के इस हिस्से के बहुत से लोग पूर्वजों की प्रथा के ऊपर चलते आ रहे हैं।

यहाँ देखिये CNN द्वारा बनाई गयी वीडियो (Video Source:CNN)

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *