News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को करेंगे बिलासपुर में AIIMS का शिलान्यास

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 3 अक्टूबर को बिलासपुर के कोठीपुरा में प्रस्तावित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संसथान (AIIMS) का शिलान्यास कर्नेगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा. ने यह सुचना ANI को दी उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट के जरिये भी लोगों को सूचित किया। प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर एक विशाल जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे।

उन्होंने कहा की मै समस्त हिमाचलवासियो की तरफ से भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री जी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ। यह AIIMS देवभूमि के लिए बहुत बड़ी सौग़ात है। हिमाचल प्रदेश मे बनने वाला यह AIIMS, पहाड़ी राज्यो के निवासियों के लिए वरदान साबित होगा। इससे दुर्गम इलाको के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा।

आपको बता दें की हिमाचल में AIIMS खोले जाने की घोषणा वित् मंत्री श्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी, 2015 को बजट भाषण में चार अन्य राज्यों सहित हिमाचल में AIIMS खोलने की घोषणा की थी।

हालाँकि प्रदेश सरकार ने बिलासपुर के कोठीपुरा में ही AIIMS के लिए भूमि चयनित की थी। लेकिन AIIMS को खोले जाने वाले स्थान को लेकर प्रदेश सरकार के साथ राजनीतिक गेहमहमी के कारण अभी तक इसका कार्य शुरू भी नई हो पाया है। कभी प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर मंडी के नेरचौक में बने ESIC हॉस्पिटल में AIIMS खोलने को लेकर आवाज़ उठाते रहे तो वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा और हमीपुर के सांसद अनुराग ठाकुर इसे बिलासपुर में ही खोलना चाहते थे। परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने AIIMS को कांगड़ा में खोलने की मांग उठायी। नेरचौक में AIIMS की भूमि के लिए निरिक्षण हुए। लेकिन जे. पी. नड्डा AIIMS को अपने गृह जिले से बाहर नहीं जाने देना चाहते थे। अंत में प्रदेश सरकार को भी बिलासपुर में ही राज़ी होना पड़ा। इसे लेकर संदेह लगातार बना हुआ था।

चुनाव से कुछ समय पूर्व AIIMS का शिलान्यास करवाना भाजपा का मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है। कम से कम जे. पी. नड्डा को इसका फायदा ज़रूर होगा। शायद ऐसा भी हो सकता है कि इसी वजह से इस शिलान्यास को अभी तक लटका के रखा गया था।

वर्तमान में हिमाचल में दो पुराने मेडिकल कॉलेज शिमला और टांडा में हैं। इनके अतिरिक्त नेरचौक मेडिकल कॉलेज को भी इस सत्र से आरम्भ किया जा चुका है। दो और मेडिकल कॉलेज सिरमौर और चम्बा जिले में खोले गए हैं।

बिलासपुर में AIIMS के खुल जाने से बिलासपुर के आलावा मंडी, कुल्लू, हमीरपुर तथा अन्य जिला के लोगों को फायदा पहुंचेगा जिन्हे अभी तक इलाज के लिए   PGI चंडीगढ़ या AIIMS दिल्ली जाना पड़ता था।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *