News

कोटरोपी में दिख रहे भूत की वायरल वीडियो का सच

आजकल फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प पर भूत की एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमे बताया जा रहा है कि यह वीडियो पधर उपमंडल के कोटरोपी की है. आपको याद होगा कि पिछले साल कोटरोपी में एक बड़ा हादसा हुआ था जिसमे एक भूस्खलन कि चपेट में आने से 46 लोग मारे गए थे.

कुछ दिन पहले क्षेत्र में यह अफवाह फैलाई जा रही थी कि भूस्खलन के स्थान पर रात को भूत दिखाई देते हैं. कुछ दिन पहले रात में एक बाइक के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से यह अफवाह और भी तेज़ी से फैलने लगी.

इसके बाद फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प पर एक वीडियो वायरल हो गयी जिसे एक गाडी से शूट किया गया है. और बताया जा रहा है कि यह वीडियो कोटरोपी में उस स्थान की है जहाँ पर भूस्खलन से लोग मारे गए थे.

क्या है इस वीडियो का सच

पहले देखिये फेसबुक पर फैलाई जा रही वीडियो.

वैसे तो भूत प्रेत होते हैं पर इस बात का कोई प्रमाण नहीं है लेकिन हमने इस वीडियो के बारे में छानबीन की तो पाया कि यह वीडियो कुछ साल पुरानी है और इसका कोटरोपी से कोई सम्बन्ध नहीं है. निचे दिखाई गयी वीडियो वही है जिसे कोटरोपी के नाम पर शेयर किया जा रहा है लेकिन यह लगभग एक साल पुरानी वीडियो है जो पुणे के बोपदेव घाट की बताई जा रही है.

हमें इस बात का पता नहीं लग पाया कि यह वीडियो असल में कहाँ की है, इसे एडिट किया गया है या इसे झानबूझ कर शूट किया गया है. लेकिन हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि न तो यह वीडियो कोटरोपी कि है और न ही कोटरोपी में किसी तरह के भूत दिखाई देते हैं. इसलिए आप भी इस वीडियो को शेयर या पोस्ट करके अफवाह न फैलाएं.

Related Post

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *