Life-style लेख

देश की सबसे बेहतरीन बस सेवा हिमाचल पथ परिवहन निगम

परिवहन किसी भी देश अथवा प्रदेश की अर्थव्यवस्था का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. कच्चा तथा तैयार सामान लाना ले जाना, कृषि उत्पादों को खेत से मंडी और मंडी से लोगों तक पहुंचाना और लोगों के एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए आने जाने के लिए एक सुदृढ़ परिवहन का होना अति आवश्यक है. जहाँ देश के अन्य भागों में रेल एक प्रमुख साधन है वहीँ पहाड़ी राज्यों में परिवहन का सारा बोझ सड़कों पर है.

सड़कें अन्य पहाड़ी राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश की भी जीवन रेखाएं हैं. रेल और हवाई परिवहन की पर्याप्त सेवाएं न होने कारण यातायात का पूरा बोझ सड़क परिवहन पर ही है. इन सड़कों को जीवन रेखा क्यों कहा गया है? हिमाचल प्रदेश में ऐसे कई दुर्गम क्षेत्र हैं जो सिर्फ सड़क मार्ग से देश के अन्य हिस्सों के साथ जुड़े हुए हैं. इन क्षेत्रों में जीवन चलाने के लिए आवश्यक खाद्य सामग्रियां, दवाईयां तथा अन्य ज़रूरी चीज़ें पहुंचाने का एकमात्र ज़रिए सड़क मार्ग ही है. हिमाचल की इन जीवन रेखाओं को जीवंत रखने में सबसे अहम् योगदान है हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) का. ख़राब, कच्ची तथा तंग सड़कों और कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी हिमाचल परिवहन लगातार अपनी सेवाएं देती आ रही है. ये परिवहन देश की सबसे बेहतरीन में से एक है. आईये पढ़ते हैं कि क्यों है HRTC देश की सबसे बेहतरीन बस सेवा.

1958 में मंडी-कुल्लू परिवहन के नाम से स्थापित हुई, हिमाचल पथ परिवहन निगम का 2600 से अधिक बसों का बेड़ा आज प्रदेश के कोने कोने में अपनी सेवाएं उपलब्ध करवा रहा है. सड़कें कैसी भी हो, पूरी हो या आधी अधूरी हो, दिन हो रात हो, कैसा भी मौसम हो, बारिश हो या बर्फ HRTC आपको आपकी मंज़िल तक पहुंचाने में हमेशा तत्पर है. आज हिमाचल परिवहन में साधारण बसों के आलावा ए.सी., वॉल्वो तथा डीलक्स बसें सम्मिलित है जो यात्रा के साथ आराम का भी धायण रखती है. अभी हल ही में हिमाचल परिवहन ने नयी स्कैनिया बसें भी शुरू की हैं.

हिमाचल के आलावा हिमाचल परिवहन उत्तर भारत के सभु मुख्य शहरों, दिल्ली, चंडीगढ़, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, जम्मू, हरिद्वार, देहरादून और जयपुर इत्यादि के लिए भी सेवाएं उपलब्ध करवाता है.

HRTC ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा उपलब्ध करवाने वाली देश कि पहली परिवहन निगम है और अभी HRTC ने एंड्राइड ऍप भी लांच कि जिसकी सहायता से आसानी से टिकट बुक कि जा सकती हैं. कुछ दिन पहले परिवहन मंत्री जी. एस. बाली ने मनाली से रोहतांग के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत की. जल्दी ही HRTC प्रदेश भर में 30 और ऐसी इलेक्ट्रिक बसें चलाने जा रहा है . इलेक्ट्रिक बसें चलाने वाला हिमाचल देश का पहला पहाड़ी राज्य है.

आखिर हिमाचल परिवहन की ताकत क्या है, जो इसे देश की अन्य निगमों से बेहतर और सर्वश्रेष्ठ बनाती है? दूसरे राज्यों में HRTC से बेहतर बसें हैं, हिमाचल की अपेक्षा बढ़िया सड़कें हैं. फिर भी HRTC देश की सबसे बेहतरीन बस सेवाओं में से एक है. ये मूल्यांकन सिर्फ बसों में मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर नहीं हैं, परन्तु परिस्थितियों के हिसाब से है. जैसी जैसी जगहों पे HRTC जनसेवाएं मुहैया करवाती है, उन में से कई जगहों पर तो लोग जाने के ख्याल से भी कतराते हैं. लेकिन HRTC बिना रुके बिना थमे, हर रोज़ उन सड़कों पे यात्रियों, सामान इत्यादि को लाने ले जाने का काम करती है.

‘सजग साधना, सविनय सेवा’ के मोटो को चरितार्थ करने में सबसे अधिक योगदान है परिवहन निगम के चालकों का, जो अपनी कुशलता के लिए देश भर में प्रसिद्ध हैं. स्पीति, किन्नौर, चम्बा, डोडरा क्वार जैसे क्षेत्रों, जहाँ कई जगहों पर नाममात्र की सड़क है, में बसें पहुंचाने के लिए हौसला चाहिए जो इन इनमे कूट कूट कर भरा है. चाहे दिन हो या रात, 10 से 12 घंटे बिना रुके बस चलना इन लोगों के लिए आम बात है. दिल्ली से लेह HRTC का सबसे लम्बा रुट है जिसमे कि 33 घंटे में 1072 कि. मी. का एक तरफ का सफर है. पहाड़ी सड़कों पर गाडी चलाने में हिमाचल परिवहन के चालकों का कोई सानी नहीं. चालकों के साथ साथ परिचालकों का योगदान भी बहुत महत्वपूर्ण है जो चालकों हार परिस्थित में कंधे से कन्धा मिलके चलते हैं.

आये दिन हमें भी इन चालकों की कुशलता और बहादुरी के किस्से सुनने को मिलते रहते हैं. कुछ दिन पहले स्वारघाट के पास बस की ब्रेक फ़ैल होने पर बड़ी बहादुरी और सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से बचा लिया. ऐसा एक किस्सा पालमपुर के ठाकुद्वारा के पास हुआ जब HRTC की एक बस में आग लग लग गयी थी. वहां भी चालक की सूझबूझ ही काम आयी और कई जाने बच गयी. वहीँ बैजनाथ के पास एक ए.सी. बस हादसे का शिकार होते होते बच गयी.

पहाड़ों का सफर हमेशा सुखद नहीं रहता. ख़राब सड़कों और पहाड़ी रास्तों में कई HRTC बसें हादसों का शिकार भी हुई हैं. अभी हाल ही में मंडी के कोटरोपी में हुए भूस्खलन में HRTC की दो बसें मलबे में दब गयी थी जिसमें कई लोगों की जाने चली गयी. लेकिन इन हादसों के बावजूद परिवहन के चालक अपने काम से पीछे नहीं हटते. और लगातार प्रदेश के लोगों को अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं.

वीडियो में देखें खतरनाक रास्तों से गुजरती HRTC बसें

HRTC Photo Gallery

नीचे गैलरी में देखें HRTC बसों की कुछ तस्वीरें.

 

HimalayanXP टीम की ओर से हम उन सभी चालकों और परिचालकों को सलाम करते हैं जो दिन रात हर परिस्थिति में हमें हमारी मंज़िल तक पहुंचाते हैं. ये चालक असल मायने में खतरों के खिलाडी है.

 

Spread the love

One thought on “देश की सबसे बेहतरीन बस सेवा हिमाचल पथ परिवहन निगम”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *