Prashant Chopra triple century
News

प्रशांत चोपड़ा रणजी में तिहरा शतक बनाने वाले हिमाचल के पहले खिलाडी बने

हिमाचल रणजी टीम के सलामी बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा ने इस सत्र के पहले ही रणजी ट्रॉफी मैच में पंजाब के विरुद्ध तिहरा शतक बनाते हुए कई कीर्तिमान स्थापित किये. रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक बनाने वाले प्रशांत हिमाचल के पहले खिलाड़ी बने. प्रशांत धर्मशाला में पंजाब के विरुद्ध खेले जा रहे रणजी मैच की पहली पारी में 363 गेंद में 338 रन बना कर आउट हुए. प्रशांत ने अपना तिहरा शतक 318 गेंदों में पूरा किया. प्रशांत ने अपनी 338 रन की पारी में कुल 44 चौके और 2 छक्के लगाए. हिमाचल ने पहली पारी 729/8 पर घोषित की.

Prashant Chopra triple century
Image: CricTracker

अपने जन्मदिन पर तिहरा शतक बनाने वाले प्रशांत दुनिया के तीसरे खिलाडी बने. इससे पहले कॉलिन कॉड्रे ने 1962 और और रमन लम्बा ने 1995 में अपने जन्मदिन पर तिहरा शतक लगाया था.

इसके अलावा प्रशांत चोपड़ा मैच के पहले दिन 289 गेंदों में 37 चौकों और एक छक्के की मदद से 271 रन बना डाले जोकि एक दिन में किसी भी भारतीय खिलाडी का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है. भाऊसाहेब निम्बालकर ने 1948 में एक दिन में 277 रन बनाये थे. इस से पहले प्रशांत का सर्वाधिक स्कोर 237 रन था जो उसने पिछले साल रणजी सत्र में हरियाणा के विरुद्ध बनाया था. प्रशांत अब रणजी में हिमाचल की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. प्रशांत ने राजीव नय्यर का 271 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड अपने नाम किया.

25 वर्षीय प्रशांत 2012 में भारत की U-19 टीम का हिस्सा थे. 2012 U-19  विश्व कप में प्रशांत ने 3 अर्धशतक के साथ 7 परियों में 172 रन बनाये थे.  प्रशांत ने पिछले रणजी सत्र में 9 मैच में 3 शतकों के साथ 978 रन बनाये थे. प्रशांत का चयन न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध इंडिया-ए टीम में हो गया है. जिस कारण प्रशांत हिमाचल के लिए अगला रणजी मैच नहीं खेल सकेंगे.

प्रशांत चोपड़ा सोलन जिले के निवासी है. लेकिन प्रशांत ने क्रिकेट की ट्रेनिंग चंडीगढ़ के सेक्टर -16 में की है. प्रशांत की पिता शिवकुमार चोपड़ा एक क्रिकेट कोच हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *