Assembly Election 2017 News

जय राम ठाकुर ने अन्य मंत्रियों के साथ ली शपथ. जानिए किन नेताओं को मिली मंत्रीमंडल में जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह देश के 10 राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य लोग और हज़ारों लोगों की उपस्थिति में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देव व्रत ने नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को शिमला के रिज मैदान में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

जय राम ठाकुर ने सबसे पहले मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. मंडी की सराज विधानसभा से पांचवी बार विधायक बने हैं जय राम ठाकुर. ठाकुर मंडी जिला से मुख्यमंत्री बनने वाले पहले नेता हैं. जय राम ठाकुर के अलावा 11 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की.

देखिये किस कौन कौन बना मंत्री

महेन्दर सिंह ठाकुर

महेन्दर सिंह मंडी के धर्मपुर से सातवीं बार विधायक बने हैं. जय राम 2007-12 की भाजपा में परिवहन मंत्री रह चुके हैं.

किशन कपूर

किशन कपूर धर्मशाला से पांचवी बार विधायक बने हैं. पूर्व में दो बार मंत्री रह चुके हैं किशन कपूर.

सुरेश भरद्वाज

शिमला के विधयक सुरेश भारद्वाज को भी मंत्री बनाया गया है. सुरेश भारद्वाज ने संस्कृत में शपथ ली.

अनिल शर्मा

मंडी सदर सीट से कांग्रेस से भाजपा में आये वीरभद्र सिंह के कैबिनेट मंत्री अनिल शर्मा ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. जय राम चौथी बार विधायक बने हैं.

सुरवीन चौधरी

शाहपुर की विधायक सुरवीन चौधरी जय राम ठाकुर के मंत्रिमंडल का महिला चेहरा होंगी. चौथी बार विधायक बानी हैं सुरवीन चौधरी 3 बार मंत्री भी रह चुकी हैं.

राम लाल मारकंडा

लाहौल स्पीति के विधायक राम लाल मारकंडा को भी मंत्री बनाया गया है. मारकंडा जनजातीय जिले से तीसरी बार विधायक बने हैं और 2008 की धूमल सरकार में मंत्री रहे थे.

विपिन सिंह परमार

कांगड़ा की सुलह सीट से चौथी बार विधायक बने विपिन सिंह परमार को भी मंत्री पद दिया गया है. पहली बार मंत्री बने हैं परमार.

वीरेंद्र कंवर

ऊना के कुटलैहड़ विधानसभा सीट से चौथी बार विधायक बने वीरेंदर कंवर को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी. पहली बार मंत्री बने हैं कँवर.

विक्रम सिंह

विक्रम सिंह कांगड़ा की जसवां परागपुर सीट से तीसरी बार विधायक बने हैं. विक्रम सिंह भी पहली बार मंत्री बने हैं.

गोविन्द सिंह ठाकुर

कुल्लू जिले की मनाली सीट से तीसरी बार विधायक बने गोविन्द सिंह मंत्रिमंडल में कुल्लू जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे.

राजीव सैजल

कसौली विधानसभा सीट से तीसरी बार विधायक बने राजीव सैजल जिला ऊना से मंत्री बनाये गए हैं. सैजल भी पहली बार मंत्री बने हैं.

इस मंत्रिमंडल में अनुभवी और युवा चेहरों के बीच तालमेल रखा गया है. जहाँ महेन्दर सिंह, किशन कपूर, सुरवीन चौधरी और सुरेश भरद्वाज जैसे मंत्रीमंडल को अनुभव प्रदान करेंगे वहीँ विपिन परमार, गोविन्द ठाकुर, वीरेंदर कँवर, विक्रम सिंह जैसे युवा नेता एक नयी सोच के साथ काम कर सकते हैं. 11 में से 6 मंत्री पहली बार मंत्री बने हैं. सुरवीन चौधरी मंत्रिमंडल में एकमात्र महिला चेहरा हैं, तो डा. राम लाल मारकंडा जनजातीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे.
इस मंत्रिमंडल में कांगड़ा से 4, मंडी से 2 और शिमला, सोलन, कुल्लू, ऊना और लाहौल स्पीति से 1-1 नेताओं को मंत्रिमंडल में स्थान मिला है.

इस मंत्रिमंडल में जिन दिगज्जों को स्थान नहीं मिला उनमे नाहन के विधायक राजीव बिंदल, कांगड़ा के ज्वालामुखी से रमेश चंद ध्वाला और शिमला की कुब्बल कोटखाई सीट से से नरिंदर बरागटा प्रमुख नाम हैं.

Related Post

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *