News

हिमाचल के इस गाँव को मिला देश के सबसे साफ़ गाँव के लिए सम्मान

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले की निर्मल ग्राम पंचायत नौणी के गाँव बगौर ने देश के सबसे स्वच्छ गाँव होने का गौरव प्राप्त किया है. ग्राम पंचायत नौनी ने पहले भी स्वच्छता के मामले में कई अवार्ड अपने नाम किए हैं. बगौर गाँव का यह सम्मान नौणी पंचायत के के लिए एक और उपलब्धि है.

पंचायत के बगौर गाँव को भारत के सबसे साफ़ और सुंदर गाँव के लिए दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया. ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान बलदेव ठाकुर ने राष्ट्रपति से सबसे साफ़ गाँव के प्रधान के रूप में अवार्ड देकर हासिल किया. यह अवार्ड देश के नामी मीडिया समूह इंडिया टुडे की मुहीम सफाईगिरी के तहत दिया गया.

Source: indiatoday.in

इंडिया टुडे के अनुसार बागोर गाँव को यह अवार्ड पहाड़ी क्षेत्र होने के बावजूद ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए दिया गया है. पंचायत प्रधान बलदेव सिंह ठाकुर के अनुसार गाँव के लोगों ने पहाड़ी क्षेत्र होने के बावजूद आने वाली दिक्कतों के बावजूद ठोस कचरे के निपटारे के लिए सराहनीय प्रयास किये हैं. गाँव में कचरे के प्रबंधन के लिए डिस्पोजल शेड का निर्माण भी किया गया है.


प्रधान बलदेव ठाकुर ने यह भी बताया की बगौर गाँव को जीरो वेस्ट बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है. साथ ही वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की तरफ भी प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा की आर्गेनिक कचरे से खाद भी बनाई जाएगी.

जानकारी के अनुसार, इंडिया टुडे एजेंसी ने बीते दिनों देश भर में सफाई को लेकर सर्वे किया था. सर्वे में देशभर के गांवों को देखा गया. विभिन्न प्रकार के आंकड़ों को लेकर टीम ने गाँव का चयन किया.

पंचायत प्रधान बलदेव ठाकुर ने बताया कि उनकी पंचायत के बगौर गाँव को देश के सबसे साफ़-सुथरे गाँव का अवॉर्ड मिलना सौभाग्य की बात है. उन्होंने इसके लिए प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन और नौणी विश्वविद्यालय का आभार जताया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के हाथों अवॉर्ड मिलना उनके और पंचायत के लिए बड़ी बात है. अब वे पंचायत को और सुंदर स्वच्छ और विकसित बनाने के लिए कार्य करेंगे.

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *